आरोग्य सेतु ऐप क्या हैं और कैसे डाउनलोड करें | What is Aarogya Setu App in Hindi | Aarogya Setu App Kya Hai in Hindi

Aarogya Setu App Download कैसे करें | Aarogya Setu App पर कैसे Account Create करें | Aarogya Setu App use कैसे करें | आरोग्य सेतु ऐप कैसे काम करता हैं

आज हम इस लेख के माध्यम से Aarogya Setu App UPSC, Arogya Setu App is developed by, Aarogya Setu Update, Aarogya Setu APK, Aarogya Setu App for JIO Phone, Aarogya Setu App for Android, Aarogya Setu App for PC एवं Aarogya Setu App Important Features के बारें में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे.

 

आरोग्य सेतु एप्लीकेशन हिंदी में - Aarogya Setu Application in Hindi

भारत सरकार ने 1 अप्रैल 2020 को लोगों की सुरक्षा से संबंधित एक ऐप लांच किया है, जिसका नाम आरोग्य सेतु ऐप है. भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य ये हैं कि Ministry of Health and Family Welfare के द्वारा तैयार सभी महत्वपूर्ण जानकारियां लोगों को उपलब्ध कराई जाये.

आरोग्य सेतु ऐप में हर भारतीय नागरिक यह जान सकता है कि वह सुरक्षित क्षेत्र में है अथवा नहीं.

यह आरोग्य सेतु ऐप नागरिकों को क्या करना है और क्या नहीं यह सलाह भी देता है. क्या है आरोग्य सेतु ऐप और आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्टर्ड कैसे करें एवं आरोग्य सेतु ऐप कैसे इस्तेमाल करें के बारें में इस लेख के द्वारा विस्तार से जानते हैं.

यह भी पढ़ें - CoWIN App क्या हैं, CoWIN Web Portal क्या हैं

 

आरोग्य सेतु ऐप क्या हैं और कैसे डाउनलोड करें | What is Aarogya Setu App in Hindi | Aarogya Setu App Kya Hai in Hindi

आरोग्य सेतु ऐप क्या हैं - What is Aarogya Setu App in Hindi

यह आरोग्य सेतु ऐप भारत सरकार के द्वारा लांच किया गया है जिसे भारतीय नागरिकों द्वारा गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

भारत सरकार द्वारा देश के हर नागरिक को यह आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रत्येक तरह से उत्साहित किया जा रहा हैजिससे वह इस बीमारी से सुरक्षित रह सके एवं इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर सकें

कोविड-19 को ट्रैक करने के लिए बनाए गए इस आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करने पर उपयोगकर्ताओं को इसमें अपनी कुछ जानकारी देनी पड़ती है जिससे यह ऐप नागरिकों को उनकी सही एवं सटीक जानकारी प्रदान कर सकें.

यह भी पढ़ें - CoWIN App 2.0 क्या हैं, CoWIN Web Portal पर COVID - 19 / Corona Vaccine लगवाने के लिए कैसे Registration करें

 

आरोग्य सेतु ऐप कब लॉन्च किया गया हैं - When was the Arogya Setu App launched

आरोग्य सेतु ऐप को भारत सरकार ने 1 अप्रैल 2020 को लांच किया है.

यह भी पढ़ें  - Aarogya Setu App से COVID - 19 / Corona Vaccine लगवाने के लिए Online Registration कैसे करें

 

आरोग्य सेतु ऐप किसके द्वारा विकसित किया गया हैं - Aarogya Setu App Developer in Hindi

आरोग्य सेतु ऐप भारत सरकार की संस्था नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) द्वारा विकसित किया गया है.

यह भी पढ़ें - घर में नाखून की सुरक्षा एवं देखभाल करने के लिए आसान उपाय

 

आरोग्य सेतु ऐप कितनी भाषाओं में हैं - Aarogya Setu App Languages

यह आरोग्य सेतु ऐप 11 भारतीय भाषाओं English, Hindi, Telugu, Kannada, Malayalam, Tamil, Punjabi, Bengali, Oriya, Gujarati, और Marathi में उपलब्ध है एवं जल्द ही इसमें अन्य भाषाओं की भी सुविधाएं मिलेंगी

यह भी पढ़ें - तरबूज का ज्यादा सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता हैं

 

आरोग्य सेतु ऐप के फायदे क्या हैं - What are the Advantages of Aarogya Setu App in Hindi

आरोग्य सेतु ऐप के लाभ (Aarogya Setu App Benefits in Hindi) निम्नलिखित हैं.

1 - आरोग्य सेतु ऐप आपको जीपीएस ट्रैकिंग एवं ब्लूटूथ की मदद से आप जिस क्षेत्र में स्थित है या भ्रमण कर रहे हैं अथवा किसी कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के आसपास होने पर आपको सूचित एवं सचेत करेगा साथ ही यह आपका मार्गदर्शन भी करेगा.

2 - आरोग्य सेतु ऐप की सहायता से आप कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

3 - आरोग्य सेतु ऐप में देश के समस्त कोविड हेल्पलाइन नंबरों को दर्ज किया गया हैं जिसकी सहायता से आप कोविड सम्बंधित किसी भी समस्या के लिए सहायता प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - एक गिलास गुनगुना पानी के 15 रामबाण फायदे गैस, कब्ज एवं पीरियड के दर्द से हमेशा के लिए मुक्ति

 

आरोग्य सेतु ऐप की विशेषताएं क्या हैं - What are the Features of Aarogya Setu App in Hindi

1 - आरोग्य सेतु ऐप लोगों के मध्य कोरोना वायरस का संक्रमण ट्रैक करने एवं खतरो का आकलन करने में योग्य है. 

2 - आरोग्य सेतु ऐप अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लूटूथ तकनीक एवं जीपीएस तकनीक के उत्कृष्ट उपयोग के माध्यम से आपके द्वारा दर्ज किए गए अपनी व्यक्तिगत जानकारी के आधार पर गणनाएँ करता है और आपके डेटाबेस को चिकित्सा संबंधी सुविधाओं की जानकारी देने हेतु आपके स्मार्टफोन में ही सुरक्षित रखेगा.

3 - यह 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है एवं जल्द ही इसमें अन्य भाषाओं की भी सुविधाएं मिलेंगी,

4 - यदि आप किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो यह आरोग्य सेतु ऐप इस संबंध में आपको तत्काल अलर्ट कर देगा।

5 - आरोग्य सेतु ऐप में भारत के समस्त राज्यों के कोविड हेल्पलाइन नंबरों का संपूर्ण विवरण दर्ज है इन नंबरों की सहायता से आप किसी भी प्रकार की सहायता ले सकते हैं.

6 - आरोग्य सेतु ऐप प्रशासन विभाग अथवा स्वास्थ विभाग अथवा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सहायता प्राप्त करने वाले अथवा कोविड - 19 वायरस से संक्रमित व्यक्ति का पता लगाने में सहायता करता है.

7 - आरोग्य सेतु ऐप भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई कोविड से संबंधित समस्त दैनिक और प्रमाणित सूचनाएं आपको प्रदान करेगा आपके द्वारा आरोग्य सेतु ऐप के साथ साझा किया गया आपका व्यक्तिगत डाटाबेस किसी अन्य संस्था व्यक्ति या कंपनी के साथ साझा नहीं किया जाएगा आप इसे अपने स्मार्टफोन में ही सुरक्षित रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें - चाय, बेड टी के फायदे और नुकसान

 

आरोग्य सेतु ऐप कैसे काम करता हैं  How does Arogya Setu App work in Hindi

आरोग्य सेतु ऐप अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लूटूथ तकनीक एवं जीपीएस तकनीक के उत्कृष्ट उपयोग के माध्यम से आपके द्वारा दर्ज किए गए अपनी व्यक्तिगत जानकारी के आधार पर गणनाएँ करता है. आरोग्य सेतु ऐप आपके डेटाबेस को चिकित्सा संबंधी सुविधाओं की जानकारी देने हेतु आपके स्मार्टफोन में ही सुरक्षित रखेगा.

यह भी पढ़ें - कोरोना वायरस (कोविड – 19) सिर्फ फेफड़ों को नहीं मानव शरीर के ह्रदय,  किडनी जैसे अंगों नुकसान पहुंचाता है

 

आरोग्य सेतु ऐप कैसे डाउनलोड करें - How to Download Aarogya Setu App in Hindi, Aarogya Setu App Download in Hindi

आपके स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार आरोग्य सेतु एप्लीकेशन उपलब्ध हैं. यदि आपके स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम Android हैं तो आप Aarogya Setu App Google Play store से तथा यदि आपके स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम iOS हैं तो आप Aarogya Setu App Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं .

Aarogya Setu Android App Download Link - Download

Aarogya Setu iOS App Download Link - Download

यह भी पढ़ें - घर पर मात्र 5 मिनट में हैंड सैनिटाइजर बनाने का तरीका

 

आरोग्य सेतु ऐप पर एकाउंट कैसे बनाये - How to create account on Aarogya Setu App in Hindi

1 - सर्वप्रथम आप अपने स्मार्टफोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लीजिये.

2 - अब आरोग्य सेतु ऐप आइकन को क्लिक कीजिये.

3 - आरोग्य सेतु ऐप को ओपन करने के उपरांत सर्वप्रथम आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर भाषा चयन का ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर 11 भारतीय भाषाओं में से आपको अपनी पसंद की भाषा का चयन करना होगा. 

4 - भाषा चयन करने के उपरांत आप अगला बटन दबाएं जब आप अपनी पसंद की भाषा का चयन करके आगे बढ़ते हैं तो यह आरोग्य सेतु ऐप आपको इस ऐप में दर्ज जानकारियों को फोटो स्लाइड के माध्यम से बताएगा. 

5 - इसके बाद फोटो स्लाइड समाप्त होने पर रजिस्टर का बटन दबाएं.  रजिस्टर बटन दबाने के बाद आरोग्य सेतु ऐप आपको इस ऐप की नियम एवं शर्तों के बारे में विस्तार से बताएगा, इसे अच्छी तरह से एवं ध्यानपूर्वक पढ़कर यदि आप सहमत हैं तो मैं सहमत हूं बटन को दबाए.

6 - अब आरोग्य सेतु ऐप आपके स्मार्टफोन डिवाइस की लोकेशन सेटिंग के बारे में अनुमति मांगेगा. आपके द्वारा अनुमति प्रदान करने के बाद डिवाइस की लोकेशन को ऑन करने को कहेगा. 

7 - फिर आरोग्य सेतु ऐप आपके स्मार्टफोन डिवाइस के ब्लूटूथ ऑन करने के लिए अनुमति मांगेगा.

8 - इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके सबमिट बटन को क्लिक कीजिये. 

9 - अब आरोग्य सेतु ऐप आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी मांगेगा. इसमें आप अपना लिंग, उपयोगकर्ता का पूरा नाम, आयु, व्यवसाय और भूतकाल में आपने जिन भी अन्य देशों की यात्राएं की है उनका विवरण मांगेगा. यह समस्त विवरण दर्ज करने के बाद आपको सबमिट का बटन tap करना होगा.

10 - फिर आरोग्य सेतु ऐप आपको पूर्व निर्धारित कलर कोड रेड जोन, यलो जोन, ग्रीन जोन के माध्यम से सुरक्षित क्षेत्र है अथवा नहीं इसकी जानकारी आपको उपलब्ध कराएगा.

11 - आरोग्य सेतु ऐप में आप अपना स्व मूल्यांकन कर सकते हैं जिसके लिए आरोग्य सेतु ऐप आपसे कुछ जरूरी एवं आप से संबंधित प्रश्नोत्तरी करेगा, और उसका सही उत्तर देने के बाद यह आपको सलाह देगा की आपको क्या करना चाहिए अथवा क्या नहीं करना चाहिए. 

12 - स्व मूल्यांकन के लिए आपको आरोग्य सेतु ऐप को खोलकर self-assessment बटन को tap करना होगा. इसके बाद यह आपके लिंग, उम्र को पूछेगा. 

13 - अब यह आपसे आपकी किसी भी प्रकार की बीमारी यथा खांसी, बुखार, सांस लेने में कठिनाई, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, फेफड़े की बीमारी, हृदय रोग इत्यादि से संबंधित जानकारी लेगा. आरोग्य सेतु ऐप आपसे आपके भूतकाल में की गई किसी भी विदेश यात्रा के बारे में भी जानकारी मांगेगा.

14 - इसके बाद यह आपसे एक और प्रश्न पूछेगा क्या आपने हाल में ही कोविड - 19 परीक्षण किए गए किसी पॉजिटिव व्यक्ति से संपर्क किया है अथवा उसके साथ रहते हैं या पॉजिटिव व्यक्ति की जांच करने वाले या स्वास्थ्य देखभाल करने वाले कर्मचारी तो नहीं है.

15 - इसके उपरांत आरोग्य सेतु ऐप आपको आपके प्रश्नोत्तरी के अनुसार परिणाम बताएगा.

16 - परिणाम के अनुसार यदि आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं तो आपको चिकित्सक से संपर्क करने के लिए कहेगा.

17 - आरोग्य सेतु ऐप आपके द्वारा दिए गए उत्तर के अनुसार आपके जोन एवं कलर कोड के बारे में बताता है.

यह भी पढ़ें - तुलसी के फायदे एवं नुकसान, तुलसी के पत्तों द्वारा घरेलू उपचार और नुस्खे

 

आरोग्य सेतु ऐप कलर कोडिंग क्या हैं - What is Aarogya Setu App Color coding in Hindi

ग्रीन कोड अथवा ग्रीन जोन

यदि आपके आरोग्य सेतु ऐप के स्क्रीन पर हरा रंग दिखाता है तो इसका तात्पर्य है कि आप सुरक्षित स्थान पर हैं और संक्रमण की मात्रा बहुत कम है और यह आपको कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाने के लिए निर्देशित करेगा.

 

यलो कोड अथवा यलो जोन

यदि आरोग्य सेतु ऐप आपको आपकी स्क्रीन पर पीला रंग दिखाता है तो इसका तात्पर्य है कि आप कोविड - 19 से संक्रमित हो सकते हैं, यह सभी जानकारियां आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटाबेस के आधार पर दी जाती है.

 

रेड कोड अथवा रेड जोन

यदि आरोग्य सेतु ऐप आपको आपकी स्क्रीन पर लाल रंग दिखाता है तो इसका तात्पर्य है कि आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं और आपको तत्काल चिकित्सकों से संपर्क करना चाहियें.

यह भी पढ़ें - IRCTC Account से Aadhaar Card / Aadhar Number कैसे Link करें

 

क्या आरोग्य सेतु ऐप सुरक्षित हैं - Is Aarogya Setu App safe in Hindi

आरोग्य सेतु ऐप को एनआईसी ने डेवलप किया हैं और सभी यूज़र को आश्वासन दिया हैं कि आरोग्य सेतु ऐप यूज़र के डाटा को पूर्ण रूप से सुरक्षित रखा जायेगा.

यह भी पढ़ें - HSRP क्या हैं और Online Apply Booking  कैसे करें

 

Aarogya Setu App FAQ - Aarogya Setu App Frequently asked Questions

प्रश्न 1 - Covid - 19 / Corona Virus से सुरक्षा के लिए भारत सरकार द्वारा लांच किए गए ऐप का नाम क्या है?

उत्तर - आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) 

प्रश्न 2 - Corona Virus से निपटने के लिए आरोग्य सेतु ऐप कैसे सहायता करता है?

उत्तर - Aarogya Setu App उपयोगकर्ता से व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करता है और उसके अनुरूप अलर्ट करता है कि उपयोगकर्ता Covid - 19 से संक्रमित व्यक्ति के क्षेत्र में हैं.

प्रश्न 3 - आरोग्य सेतु ऐप कहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं?

उत्तर - आरोग्य सेतु ऐप को प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्न 4 - क्या आरोग्य सेतु ऐप Android और IOS प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध है?

उत्तर - हां Aarogya Setu App Android और IOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है

प्रश्न 5 - आरोग्य सेतु ऐप संक्रमित व्यक्ति को कैसे ट्रैक करता है?

उत्तर - आरोग्य सेतु ऐप स्मार्टफोन के जीपीएस लोकेशन और ब्लूटूथ के जरिए संक्रमित व्यक्ति को ट्रैक करता है.

यह भी पढ़ें - JioMart क्या है, JioMart से सामान ऑनलाइन आर्डर कैसे करे

 

Conclusion

मुझे उम्मीद हैं कि आज के Article आरोग्य सेतु ऐप क्या हैं और कैसे डाउनलोड करें in Hindi पसंद आया होगा.

आज के Article में आपने Aarogya Setu App पर कैसे Account Create करें in Hindi, Aarogya Setu App Download कैसे करें in Hindi, Aarogya Setu App use कैसे करें in Hindi, आरोग्य सेतु ऐप एकाउंट कैसे बनाये in Hindi के बारें में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की हैं.

यदि आपको What is Aarogya Setu App in Hindi Full Information के सम्बन्ध में कोई सुझाव देना हो तो Comment कीजिये एवं Article आरोग्य सेतु ऐप क्या हैं और कैसे प्रयोग करें in Hindi को अधिक से अधिक लोगों को Share कीजिये.

 

यह भी पढ़ें - Instagram Video Download कैसे करें

यह भी पढ़ें - WhatsApp Delete Message Recovery कैसे करें

यह भी पढ़ें - मेटावर्स क्या हैं और कैसे काम करता हैं

Post a Comment

0 Comments