Aarogya Setu App क्या है और Free में कैसे Download करें हिंदी में, Aarogya Setu App पर कैसे Account Create करें हिंदी में, Important Features

Aarogya Setu App क्या है और Free में कैसे Download करें हिंदी में, Aarogya Setu App पर कैसे Account Create करें हिंदी में, Important Features


Aarogya Setu App क्या है और Free में कैसे Download करें हिंदी में, Aarogya Setu App पर कैसे Account Create करें हिंदी में, Important Features

आज हम इस लेख के माध्यम से Aarogya Setu App क्या है हिंदी में, Aarogya Setu App Free में कैसे Download करें हिंदी में, Aarogya Setu App पर कैसे Account Create करें हिंदी में, Aarogya Setu App Important Features के बारें में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे.

आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) घातक COVID - 19 / Corona  Virus से निपटने के लिए भारत सरकार हर एक जरूरी छोटे से छोटे एवं बड़े से बड़ा कठोर कदम उठाने में झिझक नहीं कर रही है.

भारत सरकार ने 1 अप्रैल 2020 को लोगों की सुरक्षा से संबंधित एक ऐप लांच किया है, जिसका नाम आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) है. भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य ये हैं कि Ministry of Health and Family Welfare के द्वारा तैयार सभी महत्वपूर्ण जानकारियां लोगों को उपलब्ध कराई जाये.

आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) में हर भारतीय नागरिक यह जान सकता है कि वह सुरक्षित क्षेत्र में है अथवा नहीं.

यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) नागरिकों को क्या करना है और क्या नहीं यह सलाह भी देता है.

COVID - 19 / Corona Virus को ट्रैक करने के लिए बनाए गए इस आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) को डाउनलोड करने पर उपयोगकर्ताओं को इसमें अपनी कुछ जानकारी देनी पड़ती है जिससे यह ऐप नागरिकों को उनकी सही एवं सटीक जानकारी प्रदान कर सकें।

यह भी पढ़ें – Aarogya Setu App से COVID - 19 / Corona Vaccine लगवाने के लिए Online Registration कैसे करें हिंदी में


Aarogya Setu App क्या है हिंदी में (What is Aarogya Setu App in Hindi)

यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) भारत सरकार के द्वारा लांच किया गया है जिसे भारतीय नागरिकों द्वारा गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

भारत सरकार द्वारा देश के हर नागरिक को यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) डाउनलोड करने के लिए प्रत्येक तरह से उत्साहित किया जा रहा हैजिससे वह इस बीमारी से सुरक्षित रह सके एवं इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर सकें।

यह भी पढ़ें - CoWIN App क्या हैं हिन्दी में, CoWIN Web Portal क्या हैं हिंदी में, CoWIN App Free में कैसे Download करें हिंदी में, CoWIN App Full Form, CoWIN App Module,  CoWIN App Important Features


Aarogya Setu App की भाषाएँ (Aarogya Setu App Languages)

यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) 11 भारतीय भाषाओं English, Hindi, Telugu, Kannada, Malayalam, Tamil, Punjabi, Bengali, Oriya, Gujarati, और Marathi में उपलब्ध है एवं जल्द ही इसमें अन्य भाषाओं की भी सुविधाएं मिलेंगी

यह भी पढ़ें – CoWIN App 2.0 क्या हैं हिंदी में, CoWIN Web Portal पर COVID - 19 / Corona Vaccine लगवाने के लिए कैसे Registration करें in Hindi


Aarogya Setu App के फायदे हिंदी में (Benefits of Aarogya Setu App in Hindi)

यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) भारत सरकार की संस्था नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर  ( एन.आई.सी. )  द्वारा विकसित किया गया है.

आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) को डाउनलोड कर लेने के उपरांत यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपको जीपीएस ट्रैकिंग एवं ब्लूटूथ की मदद से आप जिस क्षेत्र में स्थित है या भ्रमण कर रहे हैं अथवा किसी COVID - 19 / Corona  Virus संक्रमित व्यक्ति के आसपास होने पर आपको सूचित एवं सचेत करेगा साथ ही यह आपका मार्गदर्शन भी करेगा।

यह भी पढ़ें - Google Keen क्या है हिंदी में, Google Keen को कैसे Use (इस्तेमाल) करे, Google Keen और Pinterest में क्या अंतर हैं हिंदी में


Aarogya Setu App की जानकारी हिंदी में (Aarogya Setu App Information in Hindi)

यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) लोगों के मध्य COVID - 19 / Corona  Virus का संक्रमण ट्रैक करने एवं खतरो का आकलन करने में योग्य है. 

यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लूटूथ तकनीक एवं जीपीएस तकनीक के उत्कृष्ट उपयोग के माध्यम से आपके द्वारा दर्ज किए गए अपनी व्यक्तिगत जानकारी के आधार पर गणनाएँ करता है आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपके डेटाबेस को चिकित्सा संबंधी सुविधाओं की जानकारी देने हेतु आपके स्मार्टफोन में ही सुरक्षित रखेगा.

यह 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है एवं जल्द ही इसमें अन्य भाषाओं की भी सुविधाएं मिलेंगी आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) के उपयोग करने से यदि आप किसी COVID - 19 / Corona  Virus से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) इस संबंध में आपको तत्काल अलर्ट कर देगा।

यह भी पढ़ें - कोरोना वायरस (कोविड – 19) सिर्फ फेफड़ों (Lungs) को नहीं मानव शरीर के ह्रदय ( दिल ), गुर्दा ( किडनी ) जैसे अंगों नुकसान पहुंचाता है


इस आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) में भारत देश के समस्त राज्यों के हेल्पलाइन नंबरों का संपूर्ण विवरण दर्ज है इन नंबरों की सहायता से आप किसी भी प्रकार की सहायता ले सकते हैं.

यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) प्रशासन विभाग अथवा स्वास्थ विभाग अथवा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सहायता प्राप्त करने वाले अथवा  COVID - 19 / Corona  Virus से संक्रमित व्यक्ति का पता लगाने में सहायता करता है.

यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई COVID - 19 / Corona  Virus से संबंधित समस्त दैनिक और प्रमाणित सूचनाएं आपको प्रदान करेगा आपके द्वारा आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) के साथ साझा किया गया आपका व्यक्तिगत डाटाबेस किसी अन्य संस्था व्यक्ति या कंपनी के साथ साझा नहीं किया जाएगा आप इसे अपने स्मार्टफोन में ही सुरक्षित रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Covid – 19 ( Corona Virus ) Helpline Number


Aarogya Setu App कैसे काम करता हैं हिंदी में (How Aarogya Setu App works in Hindi)

यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लूटूथ तकनीक एवं जीपीएस तकनीक के उत्कृष्ट उपयोग के माध्यम से आपके द्वारा दर्ज किए गए अपनी व्यक्तिगत जानकारी के आधार पर गणनाएँ करता है आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपके डेटाबेस को चिकित्सा संबंधी सुविधाओं की जानकारी देने हेतु आपके स्मार्टफोन में ही सुरक्षित रखेगा.

यह भी पढ़ें - एक गिलास गुनगुना (गर्म) जल (पानी) के 15 रामबाण फायदे गैस, कब्ज एवं पीरियड के दर्द से हमेशा के लिए मुक्ति


Aarogya Setu App गूगल प्ले स्टोर एवं एप्पल स्टोर द्वारा डाउनलोड करने का तरीका एवं उपयोग का तरीका हिंदी में (How to download Aarogya Setu App by Google Play Store and Apple Store in Hindi)

सर्वप्रथम आप अपने स्मार्टफोन में आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) को डाउनलोड करने हेतु गूगल प्ले स्टोर एवं एप्पल स्टोर पर जाना होगा, जहां पर आप आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) नाम सर्च करके उस ऐप को डाउनलोड एवं इंस्टाल कर लेंगे.

यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आप जिओ फोन, एंड्राइड फोन , एप्पल फोन में भी प्रयोग कर सकते हैं .

जब यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाएगा उसके उपरांत आप  इस आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) के आइकन को tap करके ओपन कर सकते हैं. 

इस आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) को ओपन करने के उपरांत सर्वप्रथम आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर भाषा चयन का ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर इस आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) पर उपलब्ध 11 भारतीय भाषाओं में से आपको अपनी पसंद की भाषा का चयन करना होगा. 

चयन करने के उपरांत आप अगला बटन दबाएं जब आप अपनी पसंद की भाषा का चयन करके आगे बढ़ते हैं तो यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपको इस ऐप में दर्ज जानकारियों को फोटो स्लाइड के माध्यम से बताएगा. 

इसके उपरांत फोटो स्लाइड समाप्त होने पर रजिस्टर का बटन दबाएं.  रजिस्टर बटन दबाने के बाद यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपको इस ऐप की नियम एवं शर्तों के बारे में विस्तार से बताएगा, इसे अच्छी तरह से एवं ध्यानपूर्वक पढ़कर यदि आप सहमत हैं तो मैं सहमत हूं बटन को दबाए।

यह भी पढ़ें - चाय, बेड टी ( चाय ) के फायदे और नुकसान


अगले चरण में यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपके स्मार्टफोन डिवाइस की लोकेशन सेटिंग के बारे में अनुमति मांगेगा.  आपके द्वारा अनुमति प्रदान करने के बाद डिवाइस की लोकेशन को ऑन करने को कहेगा. 

उसके बाद यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपके स्मार्टफोन डिवाइस के ब्लूटूथ आन करने के लिए अनुमति मांगेगा. 

अगले चरण में आपकी स्क्रीन पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना पड़ेगा.  नंबर दर्ज करने के उपरांत सबमिट के बटन को दबाएं.

अगले चरण में यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी मांगेगा.  इसमें आप अपना लिंग, उपयोगकर्ता का पूरा नाम, आयु ,व्यवसाय और भूतकाल में आपने जिन भी अन्य देशों की यात्राएं की है उनका विवरण मांगेगा.  यह समस्त विवरण दर्ज करने के बाद आपको सबमिट का बटन tap करना होगा.

सबमिट बटन tap करने के बाद यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपको पूर्व निर्धारित कलर कोड रेड जोन, यलो जोनग्रीन जोन  के माध्यम से सुरक्षित क्षेत्र है अथवा नहीं इसकी जानकारी आपको उपलब्ध कराएगा.

इस आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) में आप अपना स्व मूल्यांकन कर सकते हैं जिसके लिए यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपसे कुछ जरूरी एवं आप से संबंधित प्रश्नोत्तरी करेगा, और उसका सही उत्तर देने के बाद यह आपको सलाह देगा की आपको क्या करना चाहिए अथवा क्या नहीं करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - घर पर मात्र 5 मिनट में हैंड सैनिटाइजर बनाने का तरीका


स्व मूल्यांकन के लिए आपको इस आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) को खोलकर self-assessment बटन को tap करना होगा. इसके बाद यह आपके लिंग, उम्र को पूछेगा. 

अब यह आपसे आपकी किसी भी प्रकार की बीमारी यथा खांसी, बुखार, सांस लेने में कठिनाई, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, फेफड़े की बीमारी, हृदय रोग इत्यादि से संबंधित जानकारी लेगा.  यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपसे आपके भूतकाल में की गई किसी भी विदेश यात्रा के बारे में भी जानकारी मांगेगा.

इसके बाद यह आपसे एक और प्रश्न पूछेगा क्या आपने हाल में ही COVID - 19 / Corona  Virus परीक्षण  किए गए किसी  पॉजिटिव  व्यक्ति से संपर्क किया है अथवा उसके साथ रहते हैं  या पॉजिटिव व्यक्ति की जांच करने वाले या स्वास्थ्य देखभाल करने वाले  कर्मचारी तो नहीं है.

इसके उपरांत यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपको आपके प्रश्नोत्तरी के अनुसार  परिणाम बताएगा.

परिणाम के अनुसार  यदि आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं तो आपको चिकित्सक से संपर्क करने के लिए कहेगा.

यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपके द्वारा दिए गए उत्तर के अनुसार आपके जोन एवं कलर कोड के बारे में बताता है.

यह भी पढ़ें - तुलसी (Tulsi, Basil) के फायदे एवं नुकसान, तुलसी (Tulsi, Basil) के पत्तों द्वारा घरेलू उपचार और नुस्खे, तुलसी (Tulsi, Basil) की पत्तियों के सेवन से होने वाले फायदे


Aarogya Setu App की कलर कोडिंग (Color coding of Aarogya Setu App in Hindi)

ग्रीन कोड अथवा ग्रीन जोन

यदि आपके आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) के स्क्रीन पर हर हरा रंग दिखाता है तो इसका तात्पर्य है कि आप सुरक्षित स्थान पर हैं और संक्रमण की मात्रा बहुत कम है और यह आपको COVID - 19 / Corona  Virus से बचने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाने के लिए निर्देशित करेगा.

यह भी पढ़ें - घर में नाखून की सुरक्षा एवं देखभाल करने के लिए आसान उपाय


यलो कोड अथवा यलो जोन

यदि यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपको आपकी स्क्रीन पर पीला रंग दिखाता है तो इसका तात्पर्य है कि आप COVID - 19 / Corona  Virus से संक्रमित हो सकते हैं यह सभी जानकारियां आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटाबेस के आधार पर दी जाती है।

यह भी पढ़ें - High Security Registration Plate – HSRP / High Security Number Plate क्या हैं और Online Apply / Registration / Booking  कैसे करें हिंदी में, Home Delivery, Price, Fees एवं फायदे, Full Form Hindi में


रेड कोड अथवा रेड जोन

यदि यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) आपको आपकी स्क्रीन पर लाल रंग दिखाता है तो इसका तात्पर्य है कि आप COVID - 19 / Corona  Virus से संक्रमित हो सकते हैं और आपको तत्काल चिकित्सकों से संपर्क करना चाहियें.

यह भी पढ़ें - JioMart (जियो मार्ट) क्या है (JioMart Kya Hai) - JioMart (जियो मार्ट) से सामान ऑनलाइन आर्डर कैसे करे


Aarogya Setu App Developer in Hindi

यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) भारत सरकार की संस्था नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर  ( एन.आई.सी. )  द्वारा विकसित किया गया है.

यह भी पढ़ें - Indian Railway Catering and Tourism Corporation – IRCTC (भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम) क्या हैं हिंदी में, Full Form in Hindi, IRCTC पर Account (खाता) कैसे बनाये हिंदी में


Aarogya Setu App Download Link

Android: 

https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aAarogyasetu&hl=en_GB

 

IOS:

https://apps.apple.com/in/app/aAarogyasetu/id1505825357

यह भी पढ़ें - Diksha App (दीक्षा ऐप - एप्लीकेशन) क्या है Diksha App (दीक्षा ऐप - एप्लीकेशन) को Free में कैसे Download करें और कैसे Use (इस्तेमाल) करे, Full Form


Aarogya Setu App से सम्बंधित बार बार पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently asked Questions)

1 - COVID - 19 / Corona Virus से सुरक्षा के लिए भारत सरकार द्वारा लांच किए गए ऐप का नाम क्या है?

आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) 

यह भी पढ़ें - Nishtha App (निष्ठा ऐप - एप्लीकेशन) क्या है Nishtha App (निष्ठा ऐप - एप्लीकेशन) को Free में कैसे Download करें और कैसे Use (इस्तेमाल) करे, Full Form, NISHTHA Teacher Training Scheme क्या हैं


2 - COVID - 19 / Corona Virus से निपटने के लिए आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) कैसे सहायता करता है?

यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) उपयोगकर्ता से व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करता है और उसके अनुरूप अलर्ट करता है कि उपयोगकर्ता COVID - 19 / Corona Virus से संक्रमित व्यक्ति के क्षेत्र में हैं।

यह भी पढ़ें - Telegram (App, Web Version) क्या हैं हिंदी में, Telegram App को Free में कैसे Download करें और Account कैसे बनाये, Telegram Group, Telegram Channel, Telegram Stickers, Telegram Bots, Security Features


3 - आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) कहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं?

आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App)  को प्ले स्टोर या एप्पल  स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Signal Private Messenger App क्या हैं हिन्दी में, Signal Private Messenger App Free में कैसे Download करे और कैसे Use करें हिंदी में, Features, Policy


4 - क्या आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) Android और IOS प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध है?

हां यह आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App)  Android और IOS प्लेटफ़ॉर्म प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है

यह भी पढ़ें - JioMeet (जियो मीट) क्या हैं , JioMeet (जियो मीट) को कैसे Use करें, JioMeet (जियो मीट) की पूरी जानकारी


5 - आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) संक्रमित व्यक्ति को कैसे ट्रैक करता है?

आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) स्मार्टफोन के जीपीएस लोकेशन और ब्लूटूथ के जरिए संक्रमित व्यक्ति को ट्रैक करता है.

यह भी पढ़ें - WhatsApp Web क्या हैं हिंदी में और कंप्यूटर (डेस्कटॉप) पर कैसे काम करता हैं, WhatsApp Web Version का प्रयोग कैसे करें, WhatsApp Web (web.whatsapp.com) के बारे में जानकारी

यह भी पढ़ें - Youtube ऐप का सब्सक्रिप्शन पैक लिए बिना अपने स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में वीडियो कैसे देखे

यह भी पढ़ें - Google Meet (गूगल मीट) क्या हैं? Google Meet (गूगल मीट) App & Gmail को कैसे इस्तेमाल करें ? Google Meet (गूगल मीट) के फायदे


Post a Comment

0 Comments