Instagram Reels क्या है और इसे Free में कैसे Download करें हिंदी में, Instagram Reels को कैसे Use (इस्तेमाल) करे, Instagram Reels कैसे Create करें पूरी जानकारी हिंदी में

 

Instagram Reels क्या है और इसे Free में कैसे Download करें हिंदी में, Instagram Reels को कैसे Use (इस्तेमाल) करे, Instagram Reels कैसे Create करें पूरी जानकारी हिंदी में

Instagram Reels क्या है और इसे Free में कैसे Download करें हिंदी में, Instagram Reels को कैसे Use (इस्तेमाल) करे, Instagram Reels कैसे Create करें पूरी जानकारी हिंदी में

Instagram ने अपना एक नया Short Video-Music Remix Feature Instagram Reels को Launch कर दिया हैं.

आपके अन्दर उत्सुकता हो रही होगी कि आखिर Instagram Reels क्या है और इसे Free में कैसे Download करें हिंदी में? Instagram Reels को कैसे Use (इस्तेमाल) करे?, Instagram Reels कैसे Create करें?

आज हम आपको Instagram Reels क्या है के सम्बन्ध में पूरी जानकारी हिंदी में उपलब्ध करवाएंगे.

Instagram ने अपना एक नया Short Video-Music Remix Feature Instagram Reels को Launch कर दिया हैं.

अब Instagram ने भी Instagram Reels Short Video-Music Remix Feature के जरिये  Short Video-Music Remix Format में Entry ले ली हैं.

Instagram Reels Feature TikTok, Mitron एवं Chingari से काफी मिलता जुलता हैं.

वर्तमान समय में India (भारत) में TikTok पर Ban लग जाने के कारण Short Video-Music Remix Format Platform में Instagram Reels के पास बहुत बड़ा मौका हैं.

India (भारत) में TikTok पर Ban लग जाने के कारण Short Video-Music Remix Format Platform में Mitron एवं Chingari आदि जैसे बहुत सारे Indian Developers द्वारा विकसित Indian (भारतीय) App (एप्लीकेशन) Market में लोगों को आकर्षित कर रहे हैं.

Instagram Facebook Company का एक Product हैं इसलिए TikTok Users एवं Audience को Short Video-Music Remix Feature Instagram Reels की तरफ आकर्षित करने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

Facebook के Millions Users होने के कारण Instagram Reels बहुत आसानी से Popular हो जायेगा.

उपरोक्त Instagram Reels के परिचय को पढ़कर आपके दिमाग में बहुत सारे प्रश्न उठ रहे होंगे कि

Instagram Reels क्या है?

Instagram Reels को Free में कैसे Download करें?

Instagram Reels के Feature क्या हैं?

Instagram Reels को कैसे Use (इस्तेमाल) करे?

Instagram Reels कैसे काम करता हैं?

Instagram Reels कैसे Create करें?

Instagram Reels पर Short Video कैसे बनाये?

Instagram Reels में Popular होने के Tips क्या हैं?

Instagram Reels के फायदे क्या हैं?

आज हम इस लेख के माध्यम से Short Video-Music Remix Format Platform Instagram Reels से सम्बंधित आपके सभी प्रश्नों का जवाब देंगे.

यह भी पढ़ें - JioMeet (जियो मीट) क्या हैं , JioMeet (जियो मीट) को कैसे Use करें, JioMeet (जियो मीट) की पूरी जानकारी


Instagram Reels क्या है हिंदी में (Instagram Reels Kya Hai in Hindi - What is Instagram Reels in Hindi)

अब हम Instagram Reels क्या है (Instagram Reels Kya Hai in Hindi - What is Instagram Reels in Hindi) in Hindi के बारे में जानेंगे.

Instagram ने अपना एक नया Short Video-Music Remix Feature Instagram Reels को Launch कर दिया हैं. अब Instagram ने भी Instagram Reels Short Video-Music Remix Feature के जरिये  Short Video-Music Remix Format में Entry ले ली हैं.

Instagram Reels Feature TikTok, Mitron एवं Chingari से काफी मिलता जुलता हैं.

Instagram Reels की सहायता से आप 15 Seconds की Short Video बहुत ही आसानी से बना सकते हैं. Instagram Reels की सहायता से बनाये गए 15 Seconds की Short Video में आप Background Music Set करके Social Media Platform पर Stories के रूप में Share कर सकते हैं.

Instagram ने अपने नए Short Video-Music Remix Feature Instagram Reels को Brazilian market में Testing के लिए Release किया था, परन्तु India (भारत) में Short Video-Music Remix Format Platform के Apps (एप्लीकेशन) के क्रेज को देखते हुए Instagram ने अपने नए Short Video-Music Remix Feature Instagram Reels को India (भारत) में भी Release कर दिया हैं.

यह भी पढ़ें - WhatsApp Web क्या हैं हिंदी में और कंप्यूटर (डेस्कटॉप) पर कैसे काम करता हैं, WhatsApp Web Version का प्रयोग कैसे करें, WhatsApp Web (web.whatsapp.com) के बारे में जानकारी


Instagram Reels के Feature क्या हैं हिंदी में

अब हम Instagram Reels के Feature क्या हैं in Hindi के बारे में जानेंगे. Instagram Reels की सहायता से आप 15 Seconds की Short Video बहुत ही आसानी से बना सकते हैं.

Instagram Reels की सहायता से बनाये गए 15 Seconds की Short Video में आप Background Music अथवा Song Set करके Social Media Platform पर Stories के रूप में Share कर सकते हैं.

Instagram Reels में Timer, Rewind, Align एवं  Speed जैसे बहुत सारे Editing Tools हैं.

Instagram Reels पर आपके द्वारा बनाये गए Content By Default Explore Feed पर Share होते रहते हैं.

Instagram Reels में Users अपने Content को स्वयं के Grid में भी Post कर सकता हैं. इसके अलावा Instagram App (एप्लीकेशन) के Instagram Reels Feature में Profile Option में Dedicated Section होता हैं. यह Instagram Reels Users को अधिक से अधिक Audience तक आपकी पहुँच को Allow करती हैं.

Instagram Reels Users द्वारा आपके Short Video Clips को अपने Explore Feed में Share करके आपके  Short Video Clips को अधिक लोगों तक Visibility को बढ़ा एवं आपके Followers को भी बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें - Youtube ऐप का सब्सक्रिप्शन पैक लिए बिना अपने स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में वीडियो कैसे देखे


Instagram Reels को Free में कैसे Download करें

अब हम Instagram Reels को Free में कैसे Download करें in Hindi के बारे में जानेंगे.

Instagram ने Instagram Reels का कोई Separate (अलग से) App (एप्लीकेशन) Develop नहीं किया हैं. Instagram Reels Short Video-Music Remix Feature Instagram के Official App (एप्लीकेशन) में ही Integrate हैं. Instagram Reels Instagram Stories Section के भाग के रूप में दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें - आरोग्य सेतु ऐप क्या है कैसे रोकेगा कोविड-19 (कोरोना वायरस) का संक्रमण [Download Link] आरोग्य सेतु ऐप Google Play Store/Apple लिंक Available Here


Instagram Reels पर Short Video कैसे बनाये, Instagram Reels को कैसे Use (इस्तेमाल) करे, Instagram Reels कैसे काम करता हैं, Instagram Reels कैसे Create करें

अब हम Instagram Reels पर Short Video कैसे बनाये, Instagram Reels को कैसे Use (इस्तेमाल) करे, Instagram Reels कैसे काम करता हैं, Instagram Reels कैसे Create करें in Hindi के बारे में जानेंगे.

Instagram Reels Create करना बहुत Easy हैं. अपने Instagram App (एप्लीकेशन) पर Instagram Reels Feature शुरू करने के लिए आपको अपने Instagram App (एप्लीकेशन) को Update करना पड़ेगा.

Instagram App (एप्लीकेशन) को Update करते ही आपको Screen पर Instagram Reels Feature दिखाई देने लगेगा.

निम्न प्रक्रिया के अनुसार हम Instagram Reels पर Short Video Create कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - Google Meet (गूगल मीट) क्या हैं? Google Meet (गूगल मीट) App & Gmail को कैसे इस्तेमाल करें ? Google Meet (गूगल मीट) के फायदे


1 - सर्वप्रथम आप अपने Smartphone में Install Instagram App (एप्लीकेशन) को Open कीजिये.

2 - अब आप सबसे ऊपर की तरफ Left Side में Camera Icon को tap कीजिये.

3 - Camera Icon को tap करने के बाद आपको Live, Story एवं Reels के Option दिखाई देंगे. Reels के Option पर tap कीजिये.

4 - अब आप Instagram पर Maximum 15 Seconds Video Clip की Reels बना सकते हैं.

5 - Instagram पर Reels Record करने के लिए आप White Circle Icon को tap कीजिये और Recording बंद करने के लिए एक बार पुनः आप White Circle Icon को tap कीजिये.

6 - Instagram पर Reels Record करने से पूर्व Left Side में स्थित आप कुछ Effects Via Icon भी Add कर सकते हैं.

7 - Instagram Reels पर Video Recording की Speed को आप Right Side में Arrow Icon पर tap करके Control कर सकते हैं. यह Play Button के Icon की तरह दिखाई देता  हैं.

8 - यदि आप Video बनाते समय कोई Effect Add करना चाहते हैं तो आप Smiley Button को tap करके White Circle Icon को Right Side में Swipe कर दीजिये.

अब आपको Available Effect दिखाई देने लगेंगे. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार Effect को Select करके प्रयोग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें  यदि आप पुराने स्मार्टफोन को नए स्मार्टफोन से Exchange कर रहे हैं या स्मार्टफोन को बेच चुके हैं तो इस स्मार्ट ट्रिक का प्रयोग करने से आप अपने पुराने स्मार्टफोन का डेटा Delete कर सकते हैं


9 - Instagram Reels पर Short Video Clip की Recording प्रारंभ करते समय एक 3 Second Timer Set करने का Option होता हैं.

Short Video Clip की Recording Duration को Set करने के लिए Left Side में स्थित Timer Option को tap करके 3 Second Timer Set कर सकते हैं.

10 - Instagram Reels Create करते समय आप कोई Music अथवा कोई Song भी Add कर सकते हैं. Reels में Music अथवा Song Add करने के लिए Left Side में स्थित Music Icon पर tap कीजिये.

Music Option में सबसे अच्छी बात यह हैं कि Screen पर आपको Lyrics भी दिखाई देती हैं. आप Lyrics देखकर Song के Part को Select कर सकते हैं.

TikTok में आप किसी Song के Specific 30 Second Clip को ही Select कर सकते थे.वही Instagram Reels में आप Song के किसी भी Part को Select कर सकते हैं.

11 - Instagram Reels Create करते समय आप कोई Music भी Add कर सकते हैं. Instagram Reels पर Lip Sync Video Create करते समय आप आप अपनी पसंद  का Soundtrack Select कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें - State Bank Of India – SBI (भारतीय स्टेट बैंक) ATM Card / Debit Card का PIN (Password) कैसे बनाये (Generate करें) हिंदी में, How to Generate State Bank Of India – SBI ATM Card / Debit Card PIN by SMS, ATM, Customer Care, Netbanking (Online SBI)

 

 

 

Post a comment

0 Comments