WhatsApp Web क्या हैं हिंदी में और कंप्यूटर (डेस्कटॉप) पर कैसे काम करता हैं हिंदी में, WhatsApp Web Version का प्रयोग कैसे करें हिंदी में, WhatsApp Web (web.whatsapp.com) के बारे में जानकारी हिंदी में

WhatsApp Web क्या हैं और कंप्यूटर (डेस्कटॉप) पर कैसे काम करता हैं हिंदी में, WhatsApp Web Version का प्रयोग कैसे करें हिंदी में, WhatsApp Web (web.whatsapp.com) के बारे में जानकारी हिं

WhatsApp Web क्या हैं हिंदी में और कंप्यूटर (डेस्कटॉप) पर कैसे काम करता हैं हिंदी में, WhatsApp Web Version का प्रयोग कैसे करें हिंदी में, WhatsApp Web (web.whatsapp.com) के बारे में जानकारी हिंदी में

आज के समय में विश्व में लगभग सभी व्यक्तियों के पास Smartphone हैं. जिसमे बहुत ही पॉपुलर मैसेजिंग App (एप्लीकेशन) Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger अवश्य ही instaal मिलेगा.

Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) आज के समय में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर मैसेजिंग App (एप्लीकेशन) बन गया हैं. Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) के अरबों की संख्या में User हैं.

प्रारंभ में Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) को सिर्फ Smartphone में ही चलाया जा सकता था परन्तु अब Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger को हम कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर भी बहुत आसानी से चला सकते हैं. Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger के कंप्यूटर (डेस्कटॉप),लैपटॉप Version को WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) (web.whatsapp.com) के नाम से जाना जाता हैं.

आज हम इस लेख के माध्यम से आपके WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) से सम्बंधित सभी प्रश्नों  यथा

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) क्या हैं?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को कब Launch किया गया हैं ?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) कंप्यूटर (डेस्कटॉप) पर कैसे काम करता हैं?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) (web.whatsapp.com) Version का प्रयोग कैसे करें?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) (web.whatsapp.com) के बारे में जानकारी?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) (web.whatsapp.com) को कैसे open करे?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप) अथवा स्मार्टफोन में कैसे Use करें?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) के Function क्या हैं ?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) के Function का प्रयोग कैसे करें?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में New Group (नया ग्रुप) का Option क्या हैं?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में New Group (नया ग्रुप) Option का प्रयोग कैसे करें?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Profile का Option क्या हैं?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Profile Option का प्रयोग कैसे करें?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Archived Chat का Option क्या हैं?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Archived Chat का प्रयोग कैसे करें?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Starred का Option क्या हैं?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Starred का प्रयोग कैसे करें?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Notification Setting का Option क्या हैं?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Notification Setting का प्रयोग कैसे करें?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Media Links and Docs का Option क्या हैं?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Media Links and Docs का प्रयोग कैसे करें?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Mute Option क्या हैं?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Mute Option का प्रयोग कैसे करें?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) QR Code क्या हैं ?

मुझे अपने WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) अकाउंट का QR Code कैसे मिलेगा ?

मैं अपने WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) अकाउंट का QR Code कैसे Scan कर सकता हूँ?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) पर क्या काम किया जा सकता हैं?

क्या WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) प्रयोग करने के लिए सुरक्षित हैं ?

WhatsApp (व्हाट्सएप्प) एवं WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) के मध्य में क्या अंतर हैं ?

मैं WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप) अथवा स्मार्टफोन में प्रयोग करने के लिए कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

क्या बिना फोन नंबर अथवा सिम कार्ड के WhatsApp (व्हाट्सएप्प) का प्रयोग कर सकता हूँ ?

क्या मैं अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप) पर WhatsApp (व्हाट्सएप्प) को डाउनलोड कर सकता हूं?

मेरा WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) कंप्यूटर (डेस्कटॉप) अथवा स्मार्टफोन पर क्यों कार्य नहीं कर रहा हैं ?

क्या WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) आपको ऑनलाइन Show करता हैं ?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) कंप्यूटर (डेस्कटॉप) पर कैसे कार्य करता हैं ?

मैं WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) के द्वारा कैसे जुड़ सकता हूँ ?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को दो कंप्यूटर (डेस्कटॉप) पर कैसे प्रयोग कर सकते हैं?

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) से Logout कैसे करें ?

कंप्यूटर (डेस्कटॉप) पर WhatsApp (व्हाट्सएप्प) का प्रयोग कैसे करें?

के बारें में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) क्या हैं हिंदी में

Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) आज के समय में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर मैसेजिंग App (एप्लीकेशन) बन गया हैं. Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) के अरबों की संख्या में User हैं.

प्रारंभ में Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) को सिर्फ Smartphone में ही चलाया जा सकता था परन्तु अब Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger को हम कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर भी बहुत आसानी से चला सकते हैं. Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger के कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप Version को WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) (web.whatsapp.com) के नाम से जाना जाता हैं.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब), Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger द्वारा लाया गया एक नया Feature हैं. जिसकी सहायता से हम Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger को कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर भी चला सकते हैं. WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को  Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger द्वारा किसी भी Web Browser पर इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया हैं.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) की सहायता से हमें कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger प्रयोग करने के लिए किसी App (एप्लीकेशन) की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं. WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) की सहायता से हम कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर किसी भी Web Browser के द्वारा किसी भी Whatsapp (व्हाट्सएप्प) User को मैसेज,वीडियो Send एवं Received कर सकते हैं .

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को कब Launch किया गया हैं हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger का कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप Version हैं.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) की Launching 21 जनवरी 2015 को हुई थी. प्रारंभ में Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger कंपनी ने WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को एंड्राइड, ब्लैकबेरी एवं Windows प्लेटफ़ॉर्म आधारित Smartphone के लिए लॉन्च किया था. कुछ समय के उपरान्त Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger कंपनी ने WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को ios एवं Nokia User के लिए भी लॉन्च कर दिया था.

जब Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) लॉन्च हुआ तो यह सिर्फ Smartphones पर ही काम करता था. कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger काम न करने के कारण Users को बहुत परेशानी हो रही थी. Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger कंपनी ने Users की इसी परेशानी को दूर करने के लिए WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को लॉन्च किया.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप में कैसे Use करें हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger का कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप Version हैं.

प्रारंभ में Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger कंपनी ने WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को एंड्राइड, ब्लैकबेरी एवं Windows प्लेटफ़ॉर्म आधारित Smartphone के लिए लॉन्च किया था. कुछ समय के उपरान्त Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger कंपनी ने WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को ios एवं Nokia User के लिए भी लॉन्च कर दिया था.

जब Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) लॉन्च हुआ तो यह सिर्फ Smartphones पर ही काम करता था. कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger काम न करने के कारण Users को बहुत परेशानी हो रही थी. Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger कंपनी ने Users की इसी परेशानी को दूर करने के लिए WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को लॉन्च किया.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर प्रयोग करने के लिए आपके पास एक Smartphone एवं इंटरनेट होना चाहिये. आपके द्वारा प्रयोग किये जाने वाले Smartphone में Rear Camera एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) इंस्टाल होना चाहिये. आप अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger प्रयोग करने के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन करे . 

1 - सर्वप्रथम आप अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर किसी भी Web Browser में जाकर WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) की Official Website का URL  https://web.whatsapp.com टाइप करके एंटर बटन को tap करें. WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) की Official Website का URL  https://web.whatsapp.com टाइप करके एंटर बटन को tap करने के बाद आपके कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) का Home Page खुल जायेगा.

2 – अब आप अपने Smartphone में इंस्टाल Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) को Open कीजिये.

3 - अपने Smartphone में इंस्टाल Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) को Open करने के बाद Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger के Home Page पर Right Side में ऊपर की तरफ Corner में आपको 3 Dot (   ) दिखाई देगी. यह 3 Dot (   ) Menu Option होता हैं. इसी 3 Dot (   ) Menu Option की सहायता से आप Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger में सभी तरह की Settings कर सकते हैं. आपको इसी 3 Dot (   ) Menu Option को tap करना हैं.

4 - 3 Dot (   ) Menu Option को tap करने के बाद आपके Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger के Home Page पर आपको New Group, New Broadcast, WhatsApp Web, Starred Messages, Settings का Option दिखाई देगा. आपको WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) Option को tap करना हैं.

5 - WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) Option को tap करने के बाद आपके Smartphone में इंस्टाल Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन)  में Scan QR Code का Option दिखाई देगा.

6 – अब आप अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर पहले से Open WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) के Home Page पर Highlight QR Code को अपने Smartphone में इंस्टाल Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन)  में Scan QR Code Option की सहायता से Scan कीजिये.

7 - अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर पहले से Open WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) के Home Page पर Highlight QR Code को अपने Smartphone में इंस्टाल Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन)  में Scan QR Code Option की सहायता से Scan करते ही आपके कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger Open हो जायेगा.

अब आप अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger का प्रयोग उसी तरह कर सकते हैं जिस तरह आप अपने Smartphone में इंस्टाल Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में करते हैं .

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) के Function क्या हैं और कैसे प्रयोग करें हिंदी में

Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger के Home Page पर Right Side में ऊपर की तरफ Corner में आपको 3 Dot (   ) दिखाई देगी. यह 3 Dot (   ) Menu Option होता हैं. इसी 3 Dot (   ) Menu Option की सहायता से आप Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger में सभी तरह की Settings कर सकते हैं. WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में अनेकों Function होते हैं. जिसकी सम्पूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक निम्नवत हैं.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Profile का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Profile का Option होता है. Profile के Option में हम अपना नाम, फोटो और अपने बारें में कुछ संक्षिप्त में लिख सकते हैं. इससे आपके साथ Chat करने वाले को आपके बारें में जानकारी मिलती हैं.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में WhatsApp Status का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक WhatsApp Status का Option होता है. WhatsApp Status के Option में हम अपने Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Friends के Status को देख सकते हैं. WhatsApp Status के Option में हम अपनी पसंद की फोटो, Quotes, वीडियो आदि को सेट कर सकते हैं.इस Option का प्रयोग करने से हमारा Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Friend हमारा Status देख ,पढ़ सकता हैं.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में New Chat का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक New Chat का Option होता है. New Chat के Option में हम अपने Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Friends के साथ Chat कर सकते हैं. New Chat के Option पर tap करने के बाद  Contacts की लिस्ट Open हो जाएगी, जिसपर tap करके हम अपने Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Friends के साथ Chat कर सकते हैं.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Menu का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Menu के 2 Option होते हैं.

1 Menu के पहले Option में आप WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) की Settings कर सकते हैं.

2 - Menu के दूसरे Option में आप WhatsApp Web  (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Chat की Settings कर सकते हैं.

यहाँ हम WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Menu के पहले Option Settings के बारे में जानेंगे.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Menu का Option होता है. Menu के Option में आपको 6 प्रकार के Option यथा - New Group, New Broadcast, WhatsApp Web, Starred Messages, Settings होते हैं.

1 - WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में New Group का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक New Group का Option होता है. New Group के Option में आप अपने Friends, Family Members का एक Chatting Group Create करके एक साथ उस Group से जुड़े सभी Members को Messages भेज सकते हैं.

Single Chat में आप एक बार में एक व्यक्ति से Chat कर सकते हैं. वही Chatting Group Create कर लेने से आप एक बार में एक Messages को एक साथ सभी Group Members को भेज सकते हैं.

2 - WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Archived Chat का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Archived Chat का Option होता है. Archived Chat के Option में आप किसी भी Chat को Hide कर सकते हैं.

Archived Chat के Option में आप जिस Chat को Hide करना चाहते हैं आप उस Chat को Select कीजिये और Archived Chat के Option को tap कर दीजिये. Archived Chat के Option को tap करते ही आपकी Chat Hide हो जाएगी.

इसके विपरीत यदि आप अपनी किसी Hide Chat को देखना चाहते हैं तो आप अपने WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) अथवा Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) के Home Page पर Right Side में ऊपर की तरफ Corner में आपको 3 Dot (   ) दिखाई देगा.

यह 3 Dot (   ) Menu Option होता हैं. इसी 3 Dot (   ) Menu Option में आपको Archived का Option दिखाई देगा. आप इसी Archived के Option के बटन को tap कर दीजिये. Archived के Option के बटन को tap करते ही आपकी Hide Chat दिखाई देने लगेगी.

3 - WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Starred का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Starred का Option होता है. Starred के Option में आप अपने बहुत ही महत्वपूर्ण मैसेज को Save कर सकते हैं.

हमारे पास बहुत सारे Important मैसेज होते हैं, जिनका हमें अक्सर प्रयोग करना पड़ता हैं. इसलिए हम उन Important मैसेज को Starred Option की सहायता से अलग Save कर सकते हैं.

Important मैसेज को Starred Option की सहायता से अलग Save करने के लिए सर्वप्रथम आप उस Important मैसेज को Select कीजिये. आप अपने WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) अथवा Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) के Home Page पर Right Side में ऊपर की तरफ Corner में आपको 3 Dot (   ) दिखाई देगा. यह 3 Dot (   ) Menu Option होता हैं.

इसी 3 Dot (   ) Menu Option में आपको Starred का Option दिखाई देगा. आप इसी Starred के Option के बटन को tap कर दीजिये. Starred के Option के बटन को tap करते ही आपके Important मैसेज पर Star का Icon बन जायेगा और यह Important मैसेज अलग Save हो जायेगा.

अब यदि आप अपने Starred Important मैसेज को देखना चाहते हैं तो आप अपने WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) अथवा Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) के Home Page पर Right Side में ऊपर की तरफ Corner में आपको 3 Dot (   ) दिखाई देगा. यह 3 Dot (   ) Menu Option होता हैं.

इसी 3 Dot (   ) Menu Option में आपको Starred का Option दिखाई देगा. आप इसी Starred के Option के बटन को tap कर दीजिये. Starred के Option के बटन को tap करते ही आपके सभी Starred Important मैसेज दिखाई देने लगेंगे.

4 - WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Profile का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Profile का Option होता है. Profile के Option में हम अपना नाम, फोटो और अपने बारें में कुछ संक्षिप्त में लिख सकते हैं. इससे आपके साथ Chat करने वाले को आपके बारें में जानकारी मिलती हैं.

5 - WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Notification Setting का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Notification Setting का Option होता है. Notification Setting के Option में हमें Notification से सम्बंधित 3 Function दिखाई देते हैं.

A - WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Sounds Setting का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में एक Sounds Setting का Option होता है. Sounds Setting के Option में हम मैसेज Alert Sounds को On अथवा Off कर सकते हैं. जब आप अपने WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) अथवा Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) द्वारा किसी को मैसेज भेजते हैं अथवा जब आप अपने WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) अथवा Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) पर कोई मैसेज प्राप्त करते हैं तब आपको एक Alert Sounds सुनाई देता हैं.

इसी मैसेज Alert Sounds को On अथवा Off करने के लिए Sounds Setting के Option का प्रयोग किया जाता हैं.

B - WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Desktop Alerts का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में एक Desktop Alerts का Option होता है. Desktop Alerts के Option में हमें अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर मैसेज Alert आ जाता हैं. वैसे By Default Desktop Alerts का Option On ही रहता हैं.

यदि आप इस मैसेज Alert को बंद करना चाहते हैं तो आप Desktop Alerts के Option में जाकर इस Option को Off कर दीजिये. Desktop Alerts के Option में जाकर इस Option को Off करते ही आपको कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर मैसेज Alert आना बंद हो जायेगा .

C - WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Show Previews का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में एक Show Previews का Option होता है. Show Previews के Option में आप अपना WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) खोले बगैर आये हुए मैसेज Alert का Previews देख सकते हैं.

वैसे Show Previews का Option Desktop Alerts के साथ ही कार्य करता हैं. यदि आपने Desktop Alerts के Option को Off कर दिया हैं तो Show Previews का Option भी अपने आप Off हो जायेगा.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Chat Wallpaper का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में एक Chat Wallpaper का Option होता है. Chat Wallpaper के Option में आप Chat Area के Background का Wallpaper को अपने पसंद का लगा सकते हैं. Chat Wallpaper के Option में आपको ढेर सारे Chat Area के Background का Wallpaper का Option मिलता हैं .

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Blocked का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में एक Blocked का Option होता है. Blocked के Option में आप Black Listed Contacts को देख सकते हैं.

हमारे बहुत सारे ऐसे Contacts होते हैं जिनसे हम Chat नहीं करना चाहते हैं अथवा ऐसे Contacts जिनसे हम किसी प्रकार का सम्बन्ध नहीं रखना चाहते हैं तो उन सभी Contacts को हम Blocked के Option की सहायता से हम उन सभी को Blocked कर देते हैं.

अब यदि आप Blocked किये गए Contacts को देखना चाहते हैं तो आप Blocked के Option की सहायता  से उन सभी Contacts को फिर से देख सकते हैं.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में Help का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में एक Help का Option होता है. Help के Option में आप WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) से सम्बंधित Help ले सकते हैं. आपको  WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) से सम्बंधित प्रश्न को Help के Option में Type करना हैं और आपके सामने WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) से सम्बंधित Help List खुल जाएगी.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) के अन्य Function

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में कई अन्य प्रकार के Function होते हैं जो कि निम्नवत हैं.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Search Or Start New Chat का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Search Or Start New Chat का Option होता है. Search Or Start New Chat के Option में हम अपने Contact List में से नए Contact को Search करके नई चैट शुरू कर सकते हैं.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Chat Area का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Chat Area का Option होता है. Chat Area के Option में हमें हमारे द्वारा किये गए Chat जैसे – मैसेज, वीडियो, फोटो आदि दिखाई देते हैं . Chat Area में हमने किस किस Contact से Chat की हैं पूरी List के रूप में देख सकते हैं .

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Search का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Search का Option होता है. Search के Option में हमारे द्वारा की गई Chat, हमारे Contact List में से किसी Contact को ढूँढ सकते हैं.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Attach का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Attach का Option होता है. Attach के Option के द्वारा हम किसी को अपने मैसेज में कोई अन्य File जैसे – वीडियो, फोटो, PDF File आदि को Attach करके भेज सकते हैं.

Attach के Option में 4 अन्य Option होते हैं.

A - WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Attach Photo & Videos का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Attach Photo & Videos का Option होता है. Attach Photo & Videos के Option के द्वारा हम किसी को अपने मैसेज में कोई अन्य File जैसे वीडियो, फोटो आदि को Attach करके भेज सकते हैं. इसके लिए आप सर्वप्रथम Attach Photo & Videos के Option पर tap कीजिये. Attach Photo & Videos के Option पर tap करते ही आपके सामने एक नया Page Open होगा. नए Open हुए Page पर आपसे आपकी वीडियो, फोटो आदि की Location पूछा जायेगा ( जिस फोल्डर में आपके वीडियो, फोटो स्टोर हैं ). उस Location से आप वीडियो, फोटो को सेलेक्ट करके Ok बटन को tap कर दीजिये. Ok बटन को tap करते ही आपके द्वारा सेलेक्ट किया गया वीडियो, फोटो आपके मैसेज में Attach हो जायेगा.

B - WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Camera का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Camera का Option होता है. Camera के Option के द्वारा हम किसी फोटो अथवा वीडियो को तुरंत बना कर मैसेज में Attach करके भेज सकते हैं. यदि आपके कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप अथवा स्मार्टफोन में फोटो अथवा वीडियो पहले से सेव नहीं हैं और आपको तुरंत किसी को फोटो अथवा वीडियो को किसी को मैसेज में Attach करके भेजना हैं तो आप Camera के Option का प्रयोग करके तुरंत फोटो अथवा वीडियो को तुरंत बना कर मैसेज में Attach करके भेज सकते हैं.

C - WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Attach Documents का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Attach Documents का Option होता है. Attach Documents के Option के द्वारा हम किसी को अपने मैसेज में कोई अन्य File जैसे – Pdf File, MS Word, MSExcel  अथवा किसी अन्य Formet का Documents आदि को Attach करके भेज सकते हैं. इसके लिए आप सर्वप्रथम Attach Documents के Option पर tap कीजिये. Attach Documents के Option पर tap करते ही आपके सामने एक नया Page Open होगा. नए Open हुए Page पर आपसे आपकी Pdf File, MS Word, MSExcel  अथवा किसी अन्य Formet का Documents आदि की Location पूछा जायेगा ( जिस फोल्डर में आपके Pdf File, MS Word, MSExcel  अथवा किसी अन्य Formet का Documents स्टोर हैं ). उस Location से आप Pdf File, MS Word, MSExcel  अथवा किसी अन्य Formet का Documents को सेलेक्ट करके Ok बटन को tap कर दीजिये. Ok बटन को tap करते ही आपके द्वारा सेलेक्ट किया गया Pdf File, MS Word, MSExcel  अथवा किसी अन्य Formet का Documents आपके मैसेज में Attach हो जायेगा.

D - WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Attach Contact का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Attach Contact का Option होता है. Attach Contact के Option के द्वारा हम किसी अन्य व्यक्ति को किसी व्यक्ति का Contact Number मैसेज में Attach करके भेज सकते हैं. Contact Number मैसेज में Attach करके भेजने के लिए आप Attach Contact के Option का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिय आप सर्वप्रथम आप अपने Conact पर tap कीजिये. Conact पर tap करते ही आपके सामने आपके Contact की पूरी List Open हो जाएगी. अब आपको जिस व्यक्ति का Contact Number मैसेज में Attach करके भेजना हैं उसके Number को Select करके मैसेज में Attach करके भेज सकते हैं.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Menu का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Menu के 2 Option होते हैं.

1 – Menu के पहले Option में आप WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) की Settings कर सकते हैं.

2 - Menu के दूसरे Option में आप WhatsApp Web  (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Chat की Settings कर सकते हैं.

यहाँ हम WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Menu के दूसरे Option Chat की Settings के बारे में जानेंगे.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Menu के Option में कई अन्य Option होते हैं जो कि निम्नवत हैं.

1 - WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Contact Information का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Contact Information का Option होता है. Contact Information के Option के द्वारा हम किसी अन्य Contact के बारे में जैसे – उस व्यक्ति की फोटो, Status, उस व्यक्ति के द्वारा भेजे गए फोटो, Media Files, Links आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. Contact Information के Option में भी कई अन्य Option भी होते हैं. अब हम यहाँ उन अन्य Option के भी बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे.

A- WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Profile Photo का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Profile Photo का Option होता है. Profile Photo के Option के द्वारा हम जिस व्यक्ति के साथ Chat कर रहे हैं उस व्यक्ति की फोटो को देख सकते हैं. Profile Photo के Option के द्वारा हम जिस व्यक्ति के साथ Chat कर रहे हैं उस व्यक्ति की फोटो के ऊपर tap करने से फोटो Zoom हो जाएगी जिससे हम उस व्यक्ति की फोटो को बहुत ही आसानी से देख सकते हैं. फोटो के नीचे उस व्यक्ति का Status दिखाई देगा कि वह व्यक्ति आखिरी बार कब Active था.

B- WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Media, Links And Docs का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Media, Links And Docs का Option होता है. Media, Links And Docs के Option के द्वारा हम किसी अन्य Contact के बारे में यह जान सकते हैं कि उस व्यक्ति ने हमें कौन कौन सी फोटो, वीडियो, Link, Pdf File, MS Word, MS Excel अथवा किसी अन्य Formet का Documents को भेजा हैं.

C- WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Mute Notifications का Option क्या हैं और इसका कैसे प्रयोग करे हिंदी में

यहाँ हम यह जानेंगे कि WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में Notifications को Mute कैसे करे? WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) एवं Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में एक Mute Notifications का Option होता है. Mute Notifications के Option के द्वारा हम किसी Contact को एक विशेष समय जैसे – 8 Hours, 1 Week अथवा 1 Month तक Mute कर सकते हैं. Mute करने के बाद उस Contact के द्वारा भेजे गए मैसेज आपको उस विशेष समय तक नहीं दिखाई देंगे. विशेष समय काल समाप्त होने के बाद उस Contact के द्वारा भेजे गए मैसेज आपको पुनः दिखाई देने लगेंगे.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) QR Code क्या हैं हिंदी में

QR Code का आविष्कार जापान देश की कंपनी डेंसो वेव ने 1994 में किया था. QR Code मशीन-पठनीय कोड होता हैं. QR Code में काले सफ़ेद वर्गों द्वारा निर्मित एक सारणी होती हैं. QR Code में Smartphone द्वारा स्कैन करके URL, Product इनफार्मेशन को पढ़ने के लिए जानकारियाँ संग्रहित होती हैं. QR Code को तेज स्कैनिंग के लिए Design किया गया था.

मुझे अपने WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) अकाउंट का QR Code कैसे मिलेगा और मैं अपने  WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) अकाउंट का QR Code कैसे Scan कर सकता हूँ हिंदी में

प्रारंभ में Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) को सिर्फ Smartphone में ही चलाया जा सकता था परन्तु अब Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger को हम कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर भी बहुत आसानी से चला सकते हैं. Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger के कंप्यूटर (डेस्कटॉप)लैपटॉप Version को WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) (web.whatsapp.com) के नाम से जाना जाता हैं. Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger ने अपने Users की सुरक्षा एवं गोपनीयता को ध्यान देते हुए WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में QR Code का Option दिया हैं. यह QR Code प्रत्येक User का अलग अलग होता हैं जिससे कोई अन्य व्यक्ति आपके Whatsapp (व्हाट्सएप्प) को Open न कर सके.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) अकाउंट का QR Code Scan करके अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप)लैपटॉप में Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger को चलने के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा.

1 - सर्वप्रथम आप अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर किसी भी Web Browser में जाकर WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) की Official Website का URL  https://web.whatsapp.com टाइप करके एंटर बटन को tap करें. WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) की Official Website का URL  https://web.whatsapp.com टाइप करके एंटर बटन को tap करने के बाद आपके कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) का Home Page खुल जायेगा.

2 – अब आप अपने Smartphone में इंस्टाल Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) को Open कीजिये.

3 - अपने Smartphone में इंस्टाल Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) को Open करने के बाद Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger के Home Page पर Right Side में ऊपर की तरफ Corner में आपको 3 Dot (   ) दिखाई देगी. यह 3 Dot (   ) Menu Option होता हैं. इसी 3 Dot (   ) Menu Option की सहायता से आप Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger में सभी तरह की Settings कर सकते हैं. आपको इसी 3 Dot (   ) Menu Option को tap करना हैं.

4 - 3 Dot (   ) Menu Option को tap करने के बाद आपके Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger के Home Page पर आपको New Group, New Broadcast, WhatsApp Web, Starred Messages, Settings का Option दिखाई देगा. आपको WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) Option को tap करना हैं.

5 - WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) Option को tap करने के बाद आपके Smartphone में इंस्टाल Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन)  में Scan QR Code का Option दिखाई देगा.

6 – अब आप अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर पहले से Open WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) के Home Page पर Highlight QR Code को अपने Smartphone में इंस्टाल Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन)  में Scan QR Code Option की सहायता से Scan कीजिये.

7 - अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर पहले से Open WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) के Home Page पर Highlight QR Code को अपने Smartphone में इंस्टाल Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन)  में Scan QR Code Option की सहायता से Scan करते ही आपके कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger Open हो जायेगा.

अब आप अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger का प्रयोग उसी तरह कर सकते हैं जिस तरह आप अपने Smartphone में इंस्टाल Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) में करते हैं .

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) पर क्या काम किया जा सकता हैं हिंदी में

आप अपने Smartphone में Instaal Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) के द्वारा मैसेज, फोटो,वीडियो, Link, Pdf File, MS Word, MS Excel अथवा किसी अन्य Formet का Documents आदि को किसी अन्य व्यक्ति को भेजने का कार्य करते हैं, वही सब काम आप अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) की सहायता द्वारा कर सकते हैं .

क्या WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) प्रयोग करने के लिए सुरक्षित हैं हिंदी में

Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger ने अपने Users की सुरक्षा एवं गोपनीयता को ध्यान देते हुए WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) में QR Code का Option दिया हैं. यह QR Code प्रत्येक User का अलग अलग होता हैं जिससे कोई अन्य व्यक्ति आपके Whatsapp (व्हाट्सएप्प) को Open न कर सके. Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को End Point तक Code Language में परिवर्तित करके भेजता हैं. ऐसा करने से Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को स्वयं भी नहीं पढ़ सकता हैं.

मेरा WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) कंप्यूटर (डेस्कटॉप) अथवा स्मार्टफोन पर क्यों कार्य नहीं कर रहा हैं हिंदी में

आप WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को अपने Smartphone में Instaal Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) के बगैर Connect नहीं कर सकते हैं. आपका Smartphone जब भी WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) अथवा Internet की connectivity की रेंज से बाहर होगा तब आपका WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) स्वयं ही Logout हो जायेगा. वही पुनः जब आपका Smartphone जब भी WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) अथवा Internet की connectivity की रेंज के अन्दर आएगा तब आपका WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) स्वयं ही Login हो जायेगा.

WhatsApp (व्हाट्सएप्प) एवं WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) के मध्य में क्या अंतर हैं हिंदी में

Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) को आप अपने Smartphone में ही चला सकते हैं. Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger का  App (एप्लीकेशन) होता हैं. जिसे आप अपने Smartphone में Download करके व Instal करके चला सकते हैं. Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) को बार बार Login नहीं करना पड़ता हैं.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को आप अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर चला सकते हैं. WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) का कोई App (एप्लीकेशन) नहीं होता हैं यह सीधा Web Browser पर Official Website के URL  https://web.whatsapp.com पर QR Code Scan करने के बाद चलाया जाता हैं. आप WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को अपने Smartphone में Instaal Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger App (एप्लीकेशन) के बगैर Connect नहीं कर सकते हैं. आपका Smartphone जब भी WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) अथवा Internet की connectivity की रेंज से बाहर होगा तब आपका WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) स्वयं ही Logout हो जायेगा. वही पुनः जब आपका Smartphone जब भी WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) अथवा Internet की connectivity की रेंज के अन्दर आएगा तब आपका WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) स्वयं ही Login हो जायेगा.

मैं अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप) पर WhatsApp (व्हाट्सएप्प) को कैसे डाउनलोड कर सकता हूं हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) को आप अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर चला सकते हैं. WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) का कोई App (एप्लीकेशन) नहीं होता हैं यह सीधा Web Browser  पर Official Website के URL  https://web.whatsapp.com पर QR Code Scan करने के बाद चलाया जाता हैं.

क्या बिना फोन नंबर अथवा सिम कार्ड के WhatsApp (व्हाट्सएप्प) का प्रयोग कर सकता हूँ हिंदी में

Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger पर Account बनाने के लिए आपको फोन नंबर अथवा सिम कार्ड की आवश्यकता होती हैं, बिना फोन नंबर अथवा सिम कार्ड के आप Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger पर Account नहीं बना सकते हैं.

क्या मैं अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप) पर WhatsApp (व्हाट्सएप्प) को डाउनलोड कर सकता हूं हिंदी में

Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger को आप अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर भी Download कर सकते हैं . यदि आपका कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप में Windows 8.1 अथवा इससे ऊपर के Version का Operating System है और आपका कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप Mac एवं Windows हैं तो आप अपने कंप्यूटर (डेस्कटॉप), लैपटॉप पर भी Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger को Download कर सकते हैं.

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) से Logout कैसे करें हिंदी में

WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) के Menu Option में Logout का Option भी होता हैं. आप इस Option पर tap करके WhatsApp Web (व्हाट्सएप्प वेब) से Logout हो सकते हैं.

 

 

 


Post a comment

0 Comments