इस ट्रिक की सहायता से आप WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger पर वर्षों पुराने भेजे गए मैसेजों को भी बहुत आसानी से सभी के लिए Delete (Delete For Everyone) कर सकते हैं

 

इस ट्रिक की सहायता से आप Whatsapp (व्हाट्सएप्प) Messenger पर वर्षों पुराने भेजे गए मैसेजों को भी बहुत आसानी से सभी के लिए Delete (Delete For Everyone) कर सकते हैं

इस ट्रिक की सहायता से आप WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger पर वर्षों पुराने भेजे गए मैसेजों को भी बहुत आसानी से सभी के लिए Delete (Delete For Everyone) कर सकते हैं

WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger पर वर्षों पुराने भेजे गए मैसेजों को कैसे Delete करें ? यह सवाल आप सब को बहुत परेशान करता होगा लेकिन आप घबराइए मत आज हम इस लेख के द्वारा आपके इस प्रश्न WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger पर वर्षों पुराने भेजे गए मैसेजों को कैसे Delete करें ? के बारे में एक Smart Trick के द्वारा बताने जा रहे हैं.  

यह भी पढ़ें - क्या आप जानते हैं कि Facebook Messenger App (फेसबुक मैसेंजर एप्लीकेशन) में एक Secret Inbox भी होता हैं


यदि आप WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger पर भूलवश किसी Friend को अथवा किसी Group में कोई भी Photo, Video, Song, PDF Files जैसी Files अथवा Txt मैसेज Send कर देते हैं तो आप इस मैसेज को समय रहते 01 घंटे के अन्दर Delete For Everyone Option की सहायता से Delete कर सकते हैं. 

इस Delete For Everyone Option के बारें में लगभग सभी WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger Users जानते हैं. 

WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger में यह Delete For Everyone Option बहुत ही अच्छा Option होता हैं परन्तु Delete For Everyone Option का एक नकारात्मक पहलू भी है.

 यह भी पढ़ेंइस स्मार्ट ट्रिक का प्रयोग करने से आपके स्मार्टफोन का लॉक खुला रहने के बाद भी कोई भी आपके स्मार्टफ़ोन को प्रयोग नहीं कर पायेगा


WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger में यह Delete For Everyone Option मैसेज भेजने के बाद सिर्फ 01 घंटे के लिए ही एक्टिव रहता हैं. 01 घंटे के बाद Delete For Everyone Option Inactive हो जाता हैं. 

आपको सिर्फ Delete For Me Option ही दिखाई देगा. इस Delete For Me Option की सहायता से आप सिर्फ स्वयं की Chat Window से मैसेज को Delete कर सकते हैं अन्य WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger Users के Chat Window से मैसेज Delete नहीं होगा. 

अब आप सोचते होंगे कि WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger पर वर्षों पुराने भेजे गए मैसेजों को कैसे Delete करें ? 

यह भी पढ़ें  यदि आप पुराने स्मार्टफोन को नए स्मार्टफोन से Exchange कर रहे हैं या स्मार्टफोन को बेच चुके हैं तो इस स्मार्ट ट्रिक का प्रयोग करने से आप अपने पुराने स्मार्टफोन का डेटा Delete कर सकते हैं


यदि आप WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger पर भूलवश किसी Friend को अथवा किसी Group में कोई भी Photo, Video, Song, PDF Files जैसी Files अथवा Txt मैसेज Send कर चुके हैं और WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger का Delete For Everyone Option भी Inactive हो चुका हो तो आप घबराइए मत अब आप इस ट्रिक की सहायता से WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger पर वर्षों पुराने भेजे गए Photo, Video, Song, PDF Files जैसी Files अथवा Txt मैसेजों को भी बहुत आसानी से सभी के लिए Delete (Delete For Everyone)  कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - Google Meet (गूगल मीट) क्या हैं? Google Meet (गूगल मीट) App & Gmail को कैसे इस्तेमाल करें ? Google Meet (गूगल मीट) के फायदे


WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger पर वर्षों पुराने भेजे गए मैसेजों को कैसे Delete करें हिंदी में

आप मान लीजिये कि आपको दिनांक 18 फरवरी 2020 समय 6 :40 PM पर भेजे गए किसी मैसेज को सभी के लिए Delete (Delete For Everyone) करना हैं. 

अब जब आप इस मैसेज को Delete करने के लिए Delete Option को Select करते हैं तो आपको Cancel और Delete For Me Option ही दिखाई देंगे.

अब आप इस मैसेज को सभी के लिए Delete (Delete For Everyone) के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन कीजिये.

यह भी पढ़ें - Youtube ऐप का सब्सक्रिप्शन पैक लिए बिना अपने स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में वीडियो कैसे देखे


1 - सर्वप्रथम आप अपना Internet Connection Off कर दीजिये.

2 - अब आप अपने स्मार्टफोन के Settings Option पर tap कीजिये.

3 - Settings Option पर tap करने के बाद आप App Option पर tap कीजिये.

4 - App Option पर tap करने के बाद आप WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger App को tap कीजिये और Force Stop Option को tap कर दीजिये.

5 - इसके बाद आप वापस अपने WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger के Chat Window पर जाकर उस Delete किये जाने वाले मैसेज को भेजे जाने की दिनांक और समय (दिनांक 18 फरवरी 2020 समय 6 :40 PM) को नोट कर लीजिये.

यह भी पढ़ें - WhatsApp Web क्या हैं हिंदी में और कंप्यूटर (डेस्कटॉप) पर कैसे काम करता हैं, WhatsApp Web Version का प्रयोग कैसे करें, WhatsApp Web (web.whatsapp.com) के बारे में जानकारी


6 - इसके बाद आप वापस अपने स्मार्टफोन के Settings Option पर tap करके Date And Time Option को tap कीजिये.

7 - Date And Time Option में आपको Automatic Date And Time, Use Network Provided Time Zone अथवा Time Zone Option दिखाई देगा. 

आप इस Option को Off कर दीजिये. अलग अलग स्मार्टफोन में यह Date And Time Option Different तरीके से हो सकता हैं.

8 - इसके बाद आप अपने स्मार्टफोन के Date And Time Option में उस Delete किये जाने वाले मैसेज को भेजे जाने की दिनांक और समय (दिनांक 18 फरवरी 2020 समय 6 :40 PM) को Set कर लीजिये. 

यहाँ आप ध्यान दीजियेगा कि समय को Set करते वक़्त 10 – 15 मिनट बढ़ा दीजियेगा.

यह भी पढ़ें - JioMeet (जियो मीट) क्या हैं , JioMeet (जियो मीट) को कैसे Use करें, JioMeet (जियो मीट) की पूरी जानकारी


9 - इसके बाद आप पुनः अपने WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger के Chat Window पर जाइये. 

आपके WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger के Chat Window पर दिनांक के स्थान पर Today लिखा दिखाई देगा. 

अर्थात् अब आपके स्मार्टफोन के WhatsApp (व्हाट्सएप्प) Messenger के Chat Window पर दिनांक 18 फरवरी 2020 की Chat Open हो गई हैं. 

अब आप दिनांक 18 फरवरी 2020 समय 6 :40 PM पर भेजे गए मैसेज को Delete कर सकते हैं.

10 - अब जब आप Delete करने वाले मैसेज के लिए Delete Option को Select करते हैं तो आपको Delete For Everyone और Delete For Me Option ही दिखाई देंगे. 

अब आप दिनांक 18 फरवरी 2020 समय 6 :40 PM पर भेजे गए मैसेज को Delete कर सकते हैं.

11 - मैसेज को Delete करने के बाद आप अपने स्मार्टफोन के Settings Option पर tap करके Date And Time Option में जाकर Automatic Date And Time, Use Network Provided Time Zone अथवा Time Zone Option को On करके अपने स्मार्टफोन के दिनांक और समय को Set कर लीजिये.

यह भी पढ़ें - JioMart (जियो मार्ट) क्या है (JioMart Kya Hai) - JioMart (जियो मार्ट) से सामान ऑनलाइन आर्डर कैसे करे

Post a comment

0 Comments